Saturday, November 3, 2018

CSC Digital Seva Portal क्या है ? इसकी क्या सर्विसेज है ? इसे कैसे खोलें ?

CSC Digital Seva Portal

आज के इन्टरनेट युग में हम सभी सुख सुविधा के आदि हो चुके है. दिन प्रतिदिन विकसित होती टेक्नोलॉजी हमे और भी ज्यादा अपनी ओर आकर्षित कर रही है. हालाँकि इसके फायदे और नुक्सान दोनों पहलू है. फायदों की बात करें तो किसी भी काम के लिए घंटो इधर उधर आने जाने का समय बर्बाद होने से बचता है और अब हम सभी मात्र कुछ क्लिक से ही अपने काम ऑनलाइन कर सकते है.
 
इन्टरनेट की सुविधा फेसबुक और ट्वीटर तक ही सीमित नहीं है. आज के समय में सभी व्यापार ऑनलाइन हो रहे है जिस से घर बैठे आप और हम आराम से अपने पसंद की खरीददारी कर सकते है वह फिर चाहे सब्जी खरीदना हो या गरमागर्म खाना आर्डर करना.

CSC Digital Seva Portal
CSC Digital Seva Portal

 CSC Digital Seva Portal पर विस्तार से बात करने से पहले बता दें यदि आप टेक्नोलॉजी से ज्यादा परिचित नहीं है तो भी आप इसे इस तरह समझे इन्टरनेट हम सभी की सोच से कई गुना बड़ा और विकसित है. जितना हम देख सकते है फेसबुक , ट्वीटर , इन्स्टाग्राम , यूटूब सिर्फ उतना ही नहीं बल्कि इन्टरनेट का संसार असीमित है. जहां सिर्फ मनोरंजन ही नहीं सुख सुविधाए और कमाई के अनेक रास्ते है जरुरत है तो सिर्फ आपको सही दिशा में जानकारी की.

दिन प्रतिदिन बदलती और विकसित होती टेक्नोलॉजी को देखते हुए भारतीय सरकार ने भी Digital India , Make in India , CSC Digital Seva जैसे कई तकनीकी अभियान शुरू किये है. जिनसे भारत के सभी नागरिक लाभान्वित हो रहे है. दरअसल पिछले समय में झाँक कर देखें तो हम सभी को सरकारी कामों के लिए कई बार दफ्तरों के चक्कर और और काफी बड़ी बड़ी लाइन में लगना पड़ता था जिस से हम सभी का वक़्त और पैसा दोनों काफी खर्च होते थे. ऐसे में सरकार ने इन्टरनेट के इस दौर में सरकारी कामों को ऑनलाइन करने का प्रयास किया है.

आइये इस लेख में विस्तार से जानते है CSC Digital Seva Portal kya hai ? यह भारतीय नागरिकों को किस प्रकार की सर्विसेस उपलब्ध कराता है और यदि आप CSC Digital Seva Kendra खोलना चाहते है तो इसके लिए कैसे अप्लाई कर सकते है.

CSC Digital Seva Portal Kya Hai ?

CSC Digital Seva Portal
CSC Digital Seva Portal

CSC Digital Seva Portal भारतीय सरकार द्वारा शुरू किया गया ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जिस से भारत का हर नागरिक इन्टरनेट के माध्यम से लगभग 300 सुविधाओं का लाभ ले सकता है जिसके लिए पहले घंटो कतार में लगना और ऑफिस के चक्कर लगाने होते थे.

उधाहरण के तौर पर मान लीजिये , आप आधार कार्ड , पैनकार्ड , राशन कार्ड , बिजली का बिल , प्रमाण पत्र बनवाना चाहते है तो इसके लिए अब आपको सरकारी दफ्तरों में चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है. आपको सिर्फ अपने नजदीकी CSC Digital Seva Kendra पर जाना है जहां आपको हर प्रकार की सहायता मिल जाएगी.

CSC Digital Seva Portal के लिए भारतीय सरकार ने हर शहर और गाँव में कई CSC Digital Seva kendra खोलें है. जो समय के साथ साथ और भी बढ़ रहे है. आपको जरूरत है तो सिर्फ अपने सभी दस्तावेज उन CSC Digital Seva Kendra पर ले जाने की जहां आपको पूरी जानकारी के साथ सहायता की जाएगी.

यदि आप तकनीकी रूप से सक्षम है तो यह CSC Digital Seva Portal आपके लिए बेहद आसान है और आपको किसी CSC Digital Seva Kendra पर जाने की भी जरुरत नहीं है. आप ऑनलाइन ही CSC Digital Seva Portal पर जा कर अपना काम कर सकते है. 

उम्मीद करते है ऊपर दी गयी जानकारी में अब आप इतना समझ गये होंगे की CSC Digital Seva Portal kya hai ? आइये अब बात करते है CSC Digital Seva Portal में आप क्या क्या सुविधाए प्राप्त कर सकते है.

CSC Digital Seva Portal Services

CSC Digital Seva Portal
CSC Digital Seva Portal Services


यदि आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ या फिर आधार कार्ड , पैन कार्ड , राशन कार्ड आदि से सम्बन्धित किसी भी समस्या से परेशान है तो आप CSC Digital Seva Portal द्वारा अपनी समस्या हल कर सकते है. जैसे ,

  • राशन कार्ड 
  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • पासपोर्ट सेवा 
  • प्रधानमंत्री आवास योजना
  • लाइसेंस 
  • गवर्मेंट टैक्स 
  • भूमि रजिस्टर 
  • GST
  • RTI

CSC Digital Seva Kendra कैसे खोलें ?

CSC Digital Seva Portal
CSC Digital Seva Kendra

यदि आप खुद के रोजगार के लिए विकल्प तलाश रहे है तो CSC Digital Seva Portal आपके लिए बेहतरीन विकल्प है जिसमे आपको किसी भी प्रकार के व्यापार खर्च की आवश्यकता नहीं है. आपको सिर्फ कुछ  उपकरण और जगह चाहिये जिसके बाद आप हर माह 15 हजार से 3 लाख रूपये तक आराम से कमा सकते है.
आइये विस्तार से बात करते है की आप CSC Digital Seva kendra कैसे खोल सकते है और इसके लिए आपको क्या क्या शर्तों को पूरा करना होगा.

  • योग्यता 


CSC Digital Seva kendra खोलने के लिए आपको योग्यता के लिए कम से कम 12 वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है. साथ ही साथ बेसिक कंप्यूटर की जानकारी और अंग्रेजी में भी आपको थोड़ी बहुत जानकारी बेहद जरूरी है तभी आप आसानी से अपना CSC Digital Seva kendra चला सकते है.

  • खर्चा 

CSC Digital Seva kendra के लिए आपको खर्चा कोई नहीं होता यानी किसी भी प्रकार का बड़ा इन्वेस्टमेंट नहीं चाहिये आपको जरुरत है तो सिर्फ कुछ उपकरणों की और जगह की जहां आप अपनी दूकान या ऑफिस बनाना चाहते है.

  • उपकरण 

उपकरणों पर नजर डाले तो CSC Digital Seva kendra के लिए आपको एक लैपटॉप , कंप्यूटर कैमरा फिंगरप्रिंट स्कैनर , प्रिंटर और इन्टरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है.

CSC Digital Seva kendra Online Process

CSC Digital Seva Portal
CSC Digital Seva Kendra

यदि आप CSC Digital Seva kendra के लिए अप्लाई करना चाहते है तो इसके लिए आपको Register.csc.gov.in पर आवेदन फॉर्म भरना होगा जहाँ आपको अपना मोबाइल ईमेल रजिस्टर करना है.जिसके बाद आपसे आधार कार्ड और अन्य KYC डिटेल्स भरवाई जाएगी. आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त होगा जिसके बाद आप आगे की प्रक्रिया को पूर्ण कर पायेगे. 
CSC Digital Seva kendra फॉर्म भरते समय आपसे Cancelled cheque , Bank Details और अन्य दस्तावेजों के बारे में भी पूछा जायेगा जिसकी जानकारी आपको पूर्णता सही और ध्यान पूर्वक देनी है.

सभी प्रक्रिया को पूर्ण करने के बाद आपको एक यूनिक नंबर मिलेगा जिसके जरिये आप अपने आवेदन फॉर्म का स्टेटस चेक कर पायेगे. 



तो दोस्तों यह थी CSC Digital Seva Portal और CSC Digital Seva kendra से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी. उम्मीद करते है आपको इस लेख से सहायता मिली होगी. यदि आपके मन में कोई भी CSC Digital Seva Portal से जुडा सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंटबॉक्स में पूछना न भूलें.



No comments:

Post a Comment